कुत्ते बच्चों को देखभाल की प्रतिस्पर्धी दरों को स्वीकार करने में मदद कर सकते हैं

एक बच्चे के विकास और कल्याण के लिए एक मजबूत, प्रेमपूर्ण, पारिवारिक संबंध आवश्यक है। लेकिन कई बच्चे जो चाइल्ड केयर में प्रवेश करते हैं, वे उपेक्षा, पीड़ा, बीमारी, और हानि, और माता-पिता की सुरक्षा की कमी की भावनाओं का अनुभव करते हैं।

पालक देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह विचार है कि पालक परिवारों के साथ गर्म, देखभाल करने वाले संबंध उन बच्चों के विकास को बदलने में मदद कर सकते हैं जो खराब देखभाल का अनुभव कर रहे हैं।

लेकिन जब तक वे चाइल्डकैअर में आते हैं, कई बच्चे उपेक्षा की भावनाओं का अनुभव कर चुके होते हैं। इसका अक्सर यह अर्थ होता है कि वे नकारात्मक उम्मीदों, भय, निराशाओं और संघर्षों को एक नए रिश्ते में लाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप माता-पिता के साथ बेहतर रिश्ते और सुरक्षा होती है। बहुत कठिनद.

में हाल का अध्ययन, हमने पता लगाया है कि कैसे जानवरों के साथ संबंध बच्चों को एक नए पालक घर में जाने की यात्रा शुरू करने में मदद कर सकते हैं। पशु संबंधों को समूहों की एक विस्तृत श्रृंखला में मानसिक कल्याण का समर्थन करने के लिए पाया गया है, जिनमें शामिल हैं अक्षमताओं वाले लोग, वयस्कों, तथा मानसिक रोगीद. वे उन बच्चों के लिए भी विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं जिन्होंने एक वयस्क से प्यार करने में विश्वास खो दिया है।

अपने इनबॉक्स के साथ एक रेडियो प्राप्त करें!

साइन अप करें और अपने सवालों के जवाब पाएं।

हमारे अध्ययन में डे केयर सेंटरों में आठ उपेक्षित, असुरक्षित बच्चों (दस से 16 वर्ष की आयु) पर गहन शोध शामिल था, जिनमें से प्रत्येक हाल ही में शामिल था। पालतू कुत्तों वाले परिवार। बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और उपेक्षा का इतिहास रहा है। वे चार से सात साल के बीच पालक देखभाल में रहे हैं, और सात से दस बार पालक देखभाल में चले गए हैं। उनके जीवन की तरह बचपन के इतिहास वयस्क देखभाल करने वालों में सुरक्षा, सुरक्षा और विश्वास की भावना के विकास को प्रभावित करते हैं।

पहली बात जो हम देखते हैं वह यह है कि बच्चे भरोसा नहीं करते हैं और यह नहीं सोचते कि वे एक पालक माता-पिता हैं। उन्हें लगता है कि पालक माता-पिता केवल दुनिया के साथ बहस कर रहे हैं कि उन्हें विश्वास हो गया है कि जोखिम और जोखिम कम हो रहे हैं। हालांकि, घरेलू कुत्तों को अक्सर स्थानांतरित करने के लिए “सुरक्षित” स्थान के रूप में देखा जाता है।

एक बच्चे, जेक, दस, ने अपने पालक पिता, ट्रुडी के साथ अपने रिश्ते को बताया:

मैं अभी भी देख सकता हूं कि ट्रुडी के करीब जाना कितना कठिन था क्योंकि अतीत में सभी लोगों ने मुझे गाली दी थी और मुझसे छुटकारा पा लिया था। मुझे लगता है कि अभी भी समय है ट्रुडी ऐसा करेगा इसलिए मुझे उसके साथ सुरक्षित होने का कोई डर नहीं है।

ट्रुडी के कुत्ते, ज़क पर उनकी भावनाओं के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा:

मुझे कोई आपत्ति नहीं है अगर ज़क के साथ सच्चाई मुझे नहीं हटाएगी, तो मुझे लगता है कि वह सुरक्षित है। वह मेरा दोस्त है क्योंकि वह चाहता है – और इसलिए नहीं कि उसे चाहिए।

बच्चों को परिवार के कुत्तों से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक तनाव के समय में उन पर भरोसा करना है (जब कुत्तों को अक्सर देखभाल करने वालों द्वारा पसंद किया जाता है)। इसमें अक्सर “संपर्क आराम” शामिल होता है। त्वचा से त्वचा का संपर्क महत्वपूर्ण है क्योंकि जानवरों के बीच संपर्क ने भय, उदासी या क्रोध के डर को कम करने में मदद की है।

जेन, ११ साल की उम्र, हमें बताती है:

मुझे आगे रोने में शर्म आती है [my foster parent] शीला लेकिन मैं रो सकती हूं और अपने बिस्तर पर कुत्ते के साथ सुरक्षित नहीं रह सकती। जब मैं रोया तो वह मेरी गर्दन में मरोड़ता है और मैंने अपना चेहरा उसके पेट से पोंछा। तब मैं और रोया, लेकिन मेरे रोने के बाद मैं ज्यादा खुश था। जैसे आंसुओं ने मेरे सिर से चिंता को दूर करने में मदद की। मैं अपनी तरफ से उसके साथ सुरक्षित महसूस करता हूं। ऐसा लगता है कि वह मेरी मदद करना चाहता है और मेरे नकारात्मक विचारों को रोकना चाहता है।

यह भी स्पष्ट है कि जानवरों को पुल के पार बच्चों को खिलाया जाता है जहां वे पालक माता-पिता पर विश्वास करने और प्यार से भरोसा करना शुरू कर सकते हैं। यदि वे अपने पालतू जानवरों के प्रति दयालु हैं, तो वे बच्चों के प्रति भी दयालु हो सकते हैं।

घर पर वांछनीय

जेक, जैसा कि हमने पहले सुना है, बाद में कहता है:

[Trudi] ज़की की बहुत अच्छी देखभाल की [the dog] हर समय, और कभी गुस्सा न करें या न खाएं। महिला उनके लिए बहुत खूबसूरत है और हमेशा उन्हें अच्छी लगती है। मुझे जैक बहुत पसंद है। मुझे लगता है कि मैं ट्रूडी के बारे में गलत था क्योंकि वास्तव में यह बहुत अच्छा लगता है। ज़क को उससे प्यार करना चाहिए और मुझे पता है कि उसने ऐसा नहीं किया होता अगर ट्रुडी बिल्कुल भी सुंदर नहीं होता।

दस वर्षीय पीट, कुत्ते के साथ अपने रिश्ते को देखकर अपने पालक माता-पिता पर भरोसा करना जारी रखता है:

यह उसके लिए हमेशा अच्छा था [the dog], तो मुझे पता है कि यह मेरे लिए भी अच्छा होगा। चाहे वह खराब हो, त्वचा की तरह या मक्खी की तरह, वह उससे नफरत नहीं करता, या उसे फेंक नहीं देता। मैं उसे पसंद करता हूं क्योंकि वह हर समय उसके प्रति दयालु रहा है।

पीट के पालक माता-पिता बताते हैं कि वह कुत्ते के साथ कैसा व्यवहार करेगी: “मैंने वह निर्णय लिया। यह कुत्ते के लिए छाया की तरह है। जब मैं कुत्ते के साथ था तो उसने मुझे जाते देखा। “

हमने अपने अध्ययन में यह दिखाने के लिए सेट नहीं किया है कि जानवरों को सबसे अच्छा प्रजनक होना चाहिए। स्पष्ट रूप से, कुछ बच्चे जानवरों से डरते हैं, सभी बच्चे जानवरों के लिए अच्छे नहीं होते हैं, और कुछ बच्चों और देखभाल करने वालों का इतिहास है जानवरो के साथ दुर्व्यवहारद.

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि जिन बच्चों ने वयस्क प्रेम का विश्वास खो दिया है, वे उन मानवीय रिश्तों में वापस आ जाते हैं जो उन्हें खाने में समर्थन और पोषण करते हैं। बच्चों के साथ एक सुरक्षित नींव की अनुमति देने के लिए, पालक माता-पिता को अपने बच्चों के साथ “दोस्ताना”, देखभाल और सहज होना शुरू करना चाहिए, और उन्हें एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करना चाहिए। गर्भवती, कोई हिंसा नहीं।

पशु संबंध माता-पिता की भागीदारी को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। लेकिन वे महत्वपूर्ण विचार दे सकते हैं, जो मन में विचारों को प्रभावित नहीं करते हैं। वह आराम जो बच्चों को तनाव और निराशा के साथ “पकड़” देता है जो वयस्कों के साथ उनके संबंधों को बाधित कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *