जानवरों के साथ खेलना अच्छा है

सही या गलत: डंडे आपके कुत्ते के साथ खेलने के लिए बेहतरीन खेल हैं। कुत्ते शहर में हमारे विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ टकरावों के बावजूद जवाब निश्चित रूप से “सत्य” है। कुत्ते जो इसे पसंद करते हैं – जो उनमें से अधिकतर हैं – इससे बहुत कुछ मिलता है; यहां तक ​​कि कुछ लोग जो इसे तुरंत नहीं लेते हैं, वे इसका आनंद लेना सीख सकते हैं। अपने कुत्ते के साथ पट्टा क्यों और कैसे लेना है, यह जानने के लिए पढ़ें।

कई कुत्ते कुत्तों के साथ खेलना पसंद करते हैं, और इस खेल के बारे में एक अच्छी बात यह है कि अधिकांश कुत्तों के लिए, किसी को भी उन्हें यह नहीं सिखाना है कि यह कैसे करना है। यहां तक ​​​​कि पिल्ले अभी भी टहलने के लिए अपने दम पर कूद सकते हैं। उनके लिए यह स्वाभाविक है।

यह शायद ही कभी कुत्तों का सामना करता है जो खेल में जोखिम में हैं; कुत्ते भी संबंधित हैं माही माही विनाशकारी खेलने के लिए या इसका बिल्कुल भी आनंद नहीं लेना। जो लोग इसे पसंद करते हैं, उनके लिए खेलने, व्यायाम करने, उन्हें मनुष्यों और कुत्तों का समान रूप से मनोरंजन करने के लिए सुरक्षित रूप से खेलने के लिए आवश्यक कौशल सिखाने और कुछ लाभों के साथ उन्हें मजबूत करने में शामिल होने का अवसर है।

और एक गेम के लिए आप एक छोटी सी जगह में खेल सकते हैं, यह आपके लिए अविश्वसनीय रूप से थका देने वाला है तथा आपका कुत्ता! एक का अच्छा व्यवहार बहुत सारे कुत्तों को बाहर निकालता है, उनके मूड में सुधार करता है और एक अच्छे सत्र के बाद उनके दिमाग और सामग्री को छोड़ देता है।

मुझे यह भी पसंद है कि मैं घर पर कुत्ते के साथ पुल-अप खेल सकता हूं – जब वह गुस्से में हो, बारिश हो रही हो या लंबे समय तक बाहर का आनंद लेने के लिए बहुत अच्छी खबर हो। (बाहर खेलना बहुत अच्छा है, लेकिन सुंदर है, लेकिन इनडोर विकल्पों के लिए अच्छा है।) खेलने में आसान, इसके लिए कुत्ते या हमारे भीतर किसी कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। सादगी हमेशा एक उपहार है, और पुल के पास है।

अपने इनबॉक्स में एक रेडियो प्राप्त करें!

साइन अप करें और अपने सवालों के जवाब पाएं।

यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं क्योंकि मुझे कुत्ते के कौशल के साथ काम करते हुए दो साल से अधिक हो गए हैं और उनके साथ खेलते हुए एक जीवन बिताया है।

मैं उस कुत्ते का समर्थन कैसे कर सकता हूं जो खेलने से इनकार करता है?

हालांकि अधिकांश कुत्तों के लिए इस अद्भुत और मजेदार खेल का आनंद लेने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक नहीं है, कुछ को इसमें शामिल होने के लिए थोड़ा प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। द. नाव में ऐसे कुत्तों को खींचने के लिए, यह आपके कुत्ते को चिह्नित करने में मदद करेगा जिसके साथ आप खेलना चाहते हैं।

अपने घुटनों को झुकाकर और कूल्हों पर झुककर खिलौना धनुष को मोड़ें, फिर लंबे खिलौने को जमीन पर लहराकर सुनें ताकि वह सुन सके। (उन कुत्तों के लिए जिन्हें खींचने की आदत नहीं है, खिलौने को जमीन पर रख दें और फिर उसे हिलाने या हिलाने से अधिक खेल मिलेगा। इस तरह खेलें।)

खेलने और उसे पकड़ने के रास्ते पर शांति से उसकी तारीफ की। तारीफ को धीरे से पकड़ें क्योंकि वह खिलौने को अंदर लेता है, फिर उसे धीरे से वापस खींचे। कुत्ते के लिए जो अपरिचित है, यह महत्वपूर्ण है कि आप खिलौने को जबरदस्ती न करें या उसे गले न लगाएं; वस्तुओं को सुरक्षित और सुविधाजनक रखें।

यदि आपका कुत्ता खिलौने को पकड़ लेगा, लेकिन उसे खींच नहीं पाएगा, तो खिलौने को खींचते समय केवल निर्णय का उपयोग करें ताकि वह उसका ध्यान भटका सके। जब यह सक्रिय हो और आत्मविश्वास से पकड़े हुए हो, तो धीरे-धीरे उस बल को बढ़ाएं जिसका उपयोग आप खींचने के लिए करते हैं। बहुत पहले, ऐसा लगता है कि यह आपके प्रयासों से मेल खाता है। और वॉयला – प्रतियोगिता का एक अनिवार्य खेल।

उन कुत्तों के बारे में जो खिलौना खो देते हैं?

मज़ा मज़ेदार हो सकता है, लेकिन एक कुत्ते के साथ खेलना जो धीरे-धीरे अपना मुंह आपके हाथ में खिलौने की ओर ले जाता है, खेल से खुशी को जल्दी से चूस सकता है। सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होती है, इसलिए यदि आपका कुत्ता एक झटका है, तो अपने मानव हाथों को अपने मुंह के औजारों (दांतों और शक्तिशाली जबड़े!) से बचाने के लिए कुछ सावधानियों को बदलना एक अच्छा विचार है।

इसे करने के दो तरीके हैं। एक लंबे समय तक चलने वाले खिलौनों का उपयोग करना है, जिसके लिए स्थिति बनने से पहले आपके कुत्ते को खिलौने के एक तरफ स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। दूसरा उसके द्वारा अतीत में बनाए गए खिलौनों में से आखिरी को हथियाना और खेल को फिर से शुरू करना है; इस मामले में, आपको पिछले एक को वापस पकड़ना होगा जहां से आपने शुरुआत की थी।

आप यह कैसे करते हैं? जैसे ही यह खिलौने के अंत में आपके करीब आता है, इसे रखें और इसके किनारे के अंत तक पहुंचें। इसके लिए सामंजस्य, गति और अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन जल्दी ही यह स्वाभाविक हो जाता है। (पाठ्यक्रम के दौरान हल्की टक्कर हो सकती है।)

यदि समस्या को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त दो तरीके नहीं हैं, तो उसे दूसरे खिलौने से धोखा दें, फिर आवश्यकतानुसार दोनों के बीच स्विच करें। या, अंत में, खेल को समाप्त करें जब उसका मुंह आपके लिए खिलौने के साथ चलना शुरू कर दे। एक बार खेल के अंत तक जल्दी से कुछ और करने पर विचार करने के बाद कई कुत्ते आमतौर पर खिलौने के अपने अंत तक चिपके रहेंगे।

क्या मैं उस कुत्ते की देखभाल कर सकता हूँ जो उसके साथ खेलने के लिए कीटनाशकों का उपयोग करता है?

कई साल पहले, कई टिप्पणीकारों ने कुत्तों के साथ नाटक का विरोध किया था। कुत्तों को मानव हाथों के आसपास अपने मुंह की सारी ऊर्जा का उपयोग करने और अत्यधिक उत्तेजना पैदा करने के लिए खींचने के बारे में चिंता है। कई लोगों को यह भी डर है कि कुत्तों को खिलौने के साथ अंत तक “जीतने” देने से कुत्तों के शरीर के वजन को कम करने में समस्या हो सकती है क्योंकि उन्होंने खींच हासिल कर ली थी। ज्ञान और विश्वास लगातार बदल रहे हैं, और अब, बाहर निकलने के लाभ दुनिया भर में अधिक हैं।

हालाँकि, रूनी और ब्रैडशॉ द्वारा शोध 2002 में यह घोषणा की गई थी कि कुछ प्रकार के कुत्तों को एक खींचने वाले के साथ खेलने के बाद खिलौनों को स्टोर करने की इजाजत देने से विभिन्न समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अपने अध्ययन में, उन्होंने पाया कि कुत्तों को उनके मालिक द्वारा प्रेरित होने की अधिक संभावना थी यदि उन्हें खिलौना खींचने के बाद खिलौना रखने की अनुमति दी गई थी।

इससे आसानी से बचा जा सकता है। यदि आपका कुत्ता भावुक है और आपको खेलने के लिए ललचाएगा, तो खेल खत्म होने पर खिलौनों को दूर रखें।

मैं अपने कुत्ते को बहुत देर तक खेलने से कैसे रोक सकता हूँ?

कुछ कुत्ते बांस से कभी नहीं थकते और तब तक खेलने को तैयार रहते हैं जब तक कि उनका कुत्ता रुकने के लिए तैयार न हो जाए। अन्य कुत्तों को परेशान होना पसंद नहीं है, भले ही उनके कुत्ते अधिक खेलना चाहें। यदि आपका कुत्ता बाद वाले में से एक है, तो बेहतर खेल करने से उसका मनोरंजन करने में मदद मिलेगी।

इसे करने के कई तरीके हैं।

• अपने कुत्ते के पसंदीदा खिलौने का प्रयोग करें। कई कुत्तों के लिए, शीर्ष खिलौना वास्तव में एक मोटी पट्टा, दो अंगुलियां या पैर की अंगुली और एक डबल लंबाई है, कभी-कभी प्रत्येक छोर पर पट्टा के साथ इसे और अधिक पकड़ने योग्य बनाने के लिए।

• उस दिन खेलें जब आपका कुत्ता बहुत सक्रिय हो। कई कुत्तों के लिए, एक खेलने का सबसे अच्छा समय सुबह या दोपहर में होता है, एक ऐसा समय जब अधिकांश कुत्ते मजबूत होते हैं और आमतौर पर सबसे ज्यादा खेलते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका कुत्ता आमतौर पर कब सुधरता है, तो दिन के अलग-अलग समय पर खेलने की कोशिश करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि उसकी रुचि को बनाए रखने में कितना समय लगेगा।

• कुछ कुत्तों को जोर से खेलने में मज़ा आता है यदि आप खिलौने को कम-से-चिकनी सड़क पर खींचते हैं, और/या यदि आप सीधे और जमीन पर खींचने के बजाय अंदर की तरफ खींचते हैं। (अपने आप को या अपने कुत्ते को चोट से बचने के लिए, बहुत दूर या बहुत अधिक न खींचें।)

• अगर आपका कुत्ता खाना पसंद करता है, तो एक के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो जाएं। खिलौने को फेंक दें, और जब आपका कुत्ता उसे वापस लाए, तो उसे डंडे के खेल से सहारा दें। हालांकि, बहुत लंबा मत खींचो; इससे पहले कि वह रुचि खो दे (या रुचि खोने वाला है), खिलौना लौटा दें। अंतर / वृद्धि अनुपात की जांच करें: 1: 1 से 1: 3 या 1: 4 पर जाएं। दो खेलों का अमिश्रित संयोजन कई कुत्तों को आनंद देता है और लंबे समय तक खेलने का आनंद लेता है।

क्या मैं अपने कुत्ते को खींचने के लिए प्यार करने के लिए प्रशिक्षित कर सकता हूं?

यदि खिलौने को जमीन पर खींचना काम नहीं करता है, तो कुत्ते को अपने शिकार को देखने में मदद करने के अन्य तरीके हैं: इसे किसी भी अन्य धोखे के रूप में दिखाएं – जैसे “हिलना”, “रोल ओवर” या “अलविदा लहर” – एक मॉडल बनें, जो उस पूर्वानुमान को मजबूत करता है जिसे आप अंततः प्राप्त करना चाहते हैं।

खींचने के साथ, इसका मतलब है कि अपने कुत्ते को खिलौने के लिए प्रशंसा दिखाने के लिए प्रोत्साहित करना, चाहे वह इसे देख रहा हो, उस पर चढ़ रहा हो, या उसके माथे या अन्य नाक से टकरा रहा हो। ओवरटाइम काम करें, अपनी दिनचर्या स्थापित करें ताकि आपके कुत्ते को आपूर्ति अर्जित करने के लिए और अधिक करना पड़े। चरणों के चरण खिलौने को छू सकते हैं, इसके साथ शारीरिक संपर्क में रहकर अधिक समय तक हिट कर सकते हैं, इसे काट सकते हैं और प्लग कर सकते हैं।

अंत में, अपने कुत्ते को खिलौने पर खींचने के लिए एक इलाज दें, जबकि आप दूसरे छोर को पकड़ते हैं, धीरे-धीरे मजबूती हासिल करने के लिए इसे कठिन या लंबा धक्का देते हैं। कुछ कुत्ते मशीन में सिर्फ पुल-आउट खेलेंगे, लेकिन अन्य इसे पसंद कर सकते हैं और इसके मज़े के लिए खेल खेलना शुरू कर सकते हैं।

मैं अपने कुत्ते को उसके साथ खेलते समय नियंत्रण से बाहर होने और नियंत्रण से बाहर होने से कैसे रोक सकता हूँ?

हालांकि कुछ कुत्तों को खिलौने खींचने का आनंद लेने के लिए कुछ प्रयास करना पड़ सकता है, फिर भी स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर कुत्ते हैं, जो समय प्रबंधन के साथ संघर्ष करते हैं।

ये कुत्ते निप्पल हो सकते हैं, लोगों पर कूद सकते हैं या उन्हें खींच भी सकते हैं। चरित्र का व्यवहार आमतौर पर उत्तेजना के बारे में होता है, और इसे इस तरह से व्यक्त करने की आवश्यकता होती है जो आप दोनों के लिए मजेदार हो।

कुत्तों को खेलने के लिए विकसित और प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है ताकि वे अच्छा खेल सकें, और उनके लिए ऐसा करना आसान होगा यदि हम उन्हें ठीक से कम करने के लिए काम करते हैं। अक्सर, सबसे अच्छी सलाह यह है कि समर्थन को न जोड़ें, और इसे प्रबंधित करने के लिए हर संभव प्रयास करें।

• ध्यान से पुल-आउट खिलौना चुनें। एक का प्रयोग करें जो कुत्ते को इसे ठीक करने के लिए नहीं मिलता है।

• दिन का समय चुनें। कई कुत्ते दिन के बीच में या लंबी सैर या लंबी पैदल यात्रा के बाद हमेशा शांत रहते हैं, और कुत्ते के साथ खींचने का यह सबसे अच्छा समय होगा जिसे खेलने के दौरान आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

आराम करने के लिए 5 से 15 मिनट आराम करें।

• जैसे ही आप खेलते हैं, खिलौने को अपरिचित और अपरिचित तरीके से मोड़ने के बजाय धीरे-धीरे और मजबूती से, जमीन पर नीचा और सपाट खींचें।

मैं अपने कुत्ते को यह गारंटी देने में कैसे मदद कर सकता हूं कि यह खेल खत्म हो जाएगा?

कुछ कुत्ते बहुत पुल पर ध्यान दें, और खेल समाप्त होने पर अच्छा व्यवहार न करें। इससे निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप अपने कुत्ते को बताएं कि जब आप कहते हैं “सब कुछ हो गया है,” तो आप केवल कुछ और मिनटों के लिए खींच रहे हैं।

खेल को समाप्त करने के लिए जानबूझकर संचार कई कुत्तों को बचाव में मदद करता है क्योंकि उन्होंने हत्यारे को नहीं पकड़ा है। कुत्तों के लिए यह कठिन है कि वे बिना किसी चेतावनी के अपना अंत करने के लिए अंतिम खेल खेलना चाहते हैं।

खेल को समाप्त करने के दर्द को कम करने का एक और तरीका है कि आप अपने कुत्ते को पसंद की अन्य चीजों के साथ इसका पालन करें – प्रशिक्षण, चलना, मालिश – ताकि वह उत्साह के साथ पुल-अप गेम के अंत में शामिल हो जाए।

ये रहा टेकअवे: होल्डिंग मजेदार है और कई कुत्तों को खुश करती है। खेल शुरू करते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *