पालतू तनाव: अकेले होने पर अपने कुत्ते को आराम से कैसे रखें?

दुनिया भर में लोगों ने 2020 की शुरुआत से घर पर काफी समय बिताया है। कई लोगों के लिए, यह पालतू जानवर पाने का सबसे अच्छा समय लगता है।

अकेले ब्रिटेन में, अटकलें 3.2 मिलियन परिवार प्रकोप के बाद से जानवर को प्रेषित किया है। बिल्ली के साथ प्राप्त सबसे लोकप्रिय नया कुत्ता (57%) दूसरा (38%) था।

पालतू जानवरों के मालिकों में मौजूदा वृद्धि हमेशा की तरह जानवरों के बारे में चिंता पैदा करती है। कैद के दौरान जिन पिल्लों की जरूरत होती है, वे सामाजिक और संज्ञानात्मक कौशल से गायब हैं, जिन्हें व्यवहारिक तनाव से जुड़ा माना जाता है। विश्राम भय आधारित हिंसाद.

यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है जो चिंता या व्यवहार संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है। पिछले एक साल से हमारे कई कुत्तों के लिए जीवन समान नहीं रहा है। अन्य कुत्तों के साथ उनका कम संपर्क रहा है, घर में आने वाले कम आगंतुक और बीमारी शुरू होने के बाद से अकेले कम समय।

अपने इनबॉक्स में एक रेडियो प्राप्त करें!

साइन अप करें और अपने सवालों के जवाब पाएं।

इससे कुत्ते के व्यवहार में स्पष्ट बदलाव आया है। बढ़ना, तड़कना या सूंघना जब बच्चों से संपर्क किया और उनके द्वारा हल किया गया तो समापन समय के दौरान 57% की वृद्धि हुई। Google “स्किन बम्प्स” और “डॉग बाइट” की खोज में अधिकांश मामलों में 48% और 40% की वृद्धि हुई, जो हमारे जानवरों के लिए सबसे कठिन समापन समय का संकेत देती है।


अधिक पढ़ें: पंजा स्वच्छता अस्पताल में सेवा कुत्तों को प्रतिबंधित करने का कोई कारण नहीं है – वे जूते पहनने वाले लोगों की तुलना में क्लीनर हैं


मनुष्य के रूप में, हम तनावपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं – काम के घंटों के दौरान, या कर्ज में। लेकिन तनाव किसी ऐसी चीज के कारण हो सकता है जो शरीर को कम नशे की लत बना देता है। हार्मोन परीक्षण में तनाव की उपस्थिति होती है, जिससे ग्लूकोज की रिहाई में वृद्धि होती है जो तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए ऊर्जा का विघटन प्रदान करती है। यह एक लड़ाई, उड़ान या जमे हुए क्षेत्र को रोशन करता है।

अवसाद अक्सर शारीरिक नुकसान के कारण होता है, जैसे कि जानवरों का अवैध शिकार, एक अस्वास्थ्यकर वातावरण में, जिसमें हमारे जानवर वर्तमान में कैद हो सकते हैं। यह कुत्तों और बिल्लियों तक ही सीमित नहीं है। नियमित परिवर्तन, विशेष रूप से स्तनपान के दौरान, निराशाजनक दिखाया गया है पक्षियों में अवसाद, भेड़ तथा घोड़ाद.

क्या आपका पालतू तनावग्रस्त है?

आपके पालतू जानवर में तनाव के लक्षण स्पष्ट हो सकते हैं, जैसे कि बुरा व्यवहार या शोर। हालांकि, अभी भी कई चीजें हैं जो असुविधा पैदा कर सकती हैं, जैसे कि जलन या शर्मिंदगी, धक्कों, दरवाजों और फाटकों की फिर से परीक्षा, या खुद को खरोंचना या ब्रश करना।

अकेले घर छोड़ने पर किसी जानवर की खुद की रक्षा करने की क्षमता पर निरोध एक नकारात्मक, दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। प्रतिबंध शुरू होने से पहले जिन कुत्तों पर जोर दिया जाता है, उनके मालिकों के काम पर लौटने पर दोबारा होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन हम नई स्थितियों को देखने की भी उम्मीद करते हैं, क्योंकि अन्य कुत्तों और विशेष रूप से पिल्लों ने हर दिन कंपनियों पर भरोसा करना सीख लिया है।

पिछले साल अनुसंधान पाया गया कि 82% कुत्ते के मालिकों ने अपने कुत्ते की स्टफिंग या त्वचा में वृद्धि देखी जब परिवार के सदस्य व्यस्त नहीं थे। लॉकडाउन के दौरान कुत्तों के काटने या घर के आसपास के लोगों के बाद रिपोर्ट में 41 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। ये सभी निर्मित तनाव की गंभीरता का एक उपाय हो सकते हैं।

हमारा विचार

अच्छी खबर यह है कि अपने कुत्ते को सीट लॉक के लिए तैयार करने में कभी देर नहीं होती है, और उनके महत्वपूर्ण सुझावों को साझा करें जिन्हें वे किसी भी स्थिति में लागू कर सकते हैं।

यदि आप घर से बाहर बहुत समय बिताना शुरू कर रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आज के बदलाव आपके पालतू जानवरों के लिए तनावपूर्ण हैं। भविष्य की समस्याओं को रोकने के लिए अभी सुरक्षा शुरू करें।

यदि आपके पास एक कुत्ता है जिसे पहले अकेला छोड़ दिया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आप घर पर होने पर दिन के अलगाव के समय को ध्यान में रखते हुए इसे रोकने की उनकी क्षमता को नियंत्रित करते हैं – जैसे जब आप घर से काम करते हैं तो उन्हें बेबी गेट के पीछे रखें। अपने कुत्तों को थोड़े समय के लिए घर पर रखें।

परिवार के सदस्यों से धीरे-धीरे अलग होने के लिए अपने कुत्ते के बराबर समय निकालें और उसके साथ अच्छी चीजों में शामिल हों, जैसे कि दीर्घकालिक उपचार।

देखें कि आपका कुत्ता कैसे प्रतिक्रिया करता है, और अगर उन्हें यह तनावपूर्ण लगता है तो इसे कम समय में रखें।

जहां कुत्ता पहले से ही तनाव अलगाव के लक्षण दिखा रहा है (जैसे कठोरता, रोना, स्नान करना या बाएं होने पर क्षति), पहले अपने पालतू पशु चिकित्सक से मदद लें।

अपने कुत्ते को भौंकने या दंडित करने जैसे “त्वरित सुधार” समाधान खोजने से बचें। ये तरीके केवल समस्या को बढ़ाएंगे और लंबे समय में इसे और अधिक बोझिल और ठीक करना मुश्किल बना देंगे।

समय सही होने पर कुत्तों को चुप रहना सिखाना समय और धैर्य लेता है, खासकर पिल्लों के लिए ऐसे मामलों में जो शायद ही कभी अपने मालिकों से दूर देखे जाते हैं। लेकिन अपने कुत्ते को यह सिखाने का प्रयास करें कि अकेलापन तनावपूर्ण नहीं है, हमारी रणनीतियों का उपयोग करके, गंभीर समस्याओं को रोका जा सकता है जिन्हें बाद में जीवन में निपटना अधिक कठिन हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *